तत्काल वित्तीय आवश्यकताओं के लिए पर्सनल लोन बहुत कारगर साबित होता है। हालांकि पर्सनल लोन अप्लाई करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि जहां से आप पर्सनल लोन अप्लाई कर रहे हैं, वह कंपनी कि रजिस्ट्रेशन आरबीआई (RBI) से है या नहीं। इसी के साथ कुछ और महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए-

लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें

    • फास्ट प्रोसेसिंग के साथ लोन मिलना चाहिए।
    • पर्सनल लोन की ब्याज दर बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए।
    • कोई छुपी शर्त नही होनी चाहिए।
    • लोन की पात्रता सरल होनी चाहिए।
    • बेसिक कागजातों पर पर्सनल लोन मिलना चाहिए।
  • फास्ट प्रोसेसिंग के साथ लोन मिलना चाहिए

पर्सनल लोन के लिए व्यक्ति तब ही विचार बनाता है, जब उसे तत्काल फाइनेंशियल सपोर्ट की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में लोन मिलने में अगर समय लगने लगा तो दिक्कत हो सकती है।

इससे बचने के लिए उन्हीं लोन कंपनी या लोन ऐप्स से पर्सनल लोन अप्लाई करना चाहिए, जहां से फटाफट लोन मिल जाये। आपको जानकारी के लिए बता दें कि LazyPay ऐप से बहुत फास्ट प्रोसेसिंग के साथ लोन मिल जाता ह।

  • पर्सनल लोन की ब्याज दर बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए

लोन की ब्याज दर अधिक होगी तो उसका असर रिपेमेंट अमाउंट पर पड़ेगा। ज्यादा अमाउंट को वापस करना होगा। इससे बचने के लिए उन्हीं पर्सनल लोन को लेना चाहिए, जिनमें ब्याज दर वाजिब होती है। ब्याज दर के से साथ ही प्री-पेमेंट चार्जेस का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। कोशिश करना चाहिए कि प्री-पेमेंट चार्जेस फ्री वाले पर्सनल लोन मिले।

  • कोई छुपी शर्त नही होनी चाहिए

कई बार लोन के पेपर पर साइन करने के बाद पता चलता है कि कुछ छुपी हुई शर्तें थी। उन शर्तें की वजह से लोन महंगा हो सकता है या सुविधाजनक नहीं हो सकता है। इस कठिनाई से बचने के लिए यह जरुरी है, लोन कंपनी की वेबसाइट या लोन ऐप पर दी गईं सभी जानकारियां ध्यान से पढ़ीं जायें और लोन के मंजूरी पेपर पर साइन करते वक्त ध्यान रखा जाये। आपको जानकर खुशी होगी कि LazyPay लोन ऐप के XPress Cash पर पूरी पारदर्शिता रखी जाती है। कोई छुपी शर्तें नहीं है।

  • लोन की पात्रता सरल होनी चाहिए।

सभी लोन कंपनियों से भिन्न – भिन्न पात्रता पर पर्सनल लोन मिलता है। व्यक्ति को चाहिए कि वह पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले पात्रता के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। अगर पात्र हैं तो ही लोन के लिए अप्लाई करें। समान्य तौर पर पर्सनल लो की पात्रता निम्न प्रकार की होती है-

    • आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए।
    • आवेदक के पास नियमित आय का साधन होना चाहिए।
    • नौकरीपेशा होने की स्थिति में आवदेक की न्यूनतम मासिक सैलरी 25 हजार प्रतिमाह और स्वरोजगार होने पर वार्षिक आय न्यूनतम 2 लाख रु. होनी चाहिए।
    • स्थाई पता होना चाहिए।
    • पैन कार्ड होना चाहिए।
  • बेसिक कागजातों पर पर्सनल लोन मिलना चाहिए

कोई व्यक्ति चाहता है कि उसे 5 मिनट में लोन मिल जाये और वह जब पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए आगे बढ़ता है तो उससे तमाम तरह के कागजातों की मांग की जाने लगती है तो इस स्थिति में वह व्यक्ति परेशान हो जाता है।

इसलिए, पर्सनल लोन अप्लाई करने से पूर्व इस बात का पता करना जरुरी हो जाता है कि बेसिक कागजातों पर 5 मिनट में लोन मिल सकता है। इस मामले में LazyPay एक शानदार विकल्प है।

पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के फ़ायदे

आज के दौर में हर रोज आवश्यकताएं बढ़ रही हैं। सभी आवश्यकताओं को पूरी करना भी जरुरी है। कुछ बड़े अमाउंट के खर्च होते हैं, जिनके लिए कई महीनों तक सेविंग की जाये तो बात बनती है। लेकिन तत्काल में पर्सनल लोन लेकर उस आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है, बाद में छोटी – छोटी रकम की इएमआई में लोन का रिपेमेंट किया जा सकता ह।

पर्सनल लोन एक प्रकार से एक सुविधा है। वर्तमान समय में, जब समय सार का है, ऑनलाइन उधार देने वाली कंपनियां आपका बहुत समय बचाती हैं। सबसे पहले, बिजनेस लोन के लिए आवेदन में लगने वाला समय काफी कम हो जाता है।

दूसरे, प्रोसेसिंग समय को न्यूनतम तक कम कर दिया जाता है। अंत में, पैसा सीधे आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है, इसमें कोई डिमांड ड्राफ्ट या चेक शामिल नहीं होता है।

डिजिटल पर्सनल लोन एप्लिकेशन कैसे किया जाता है

ऑनलाइन लोन के मामले में लोगों की दो धारणाएं होती हैं-   पर्सनल लोन प्राप्त करना अब जरा भी मुश्किल कार्य नही है, टेक्नोलॉजी के इस दौर में लोन का सभी प्रोसेस ऑनलाइन हो चुका है। LazyPay लोन ऐप तो बहुत ही आसानी के साथ पर्सनल लोन प्रदान कर देता है।

अब वे दिन लद गयें जब लोगों को लोन के लिए बैंकों का चक्कर लगाना पड़ता था। तमाम कागजी दस्तावेज इक्कठा करना पड़ता था। पहले की अपेक्षा अब प्रोसेसिंग चार्ज भी बहुत कम लगता है। डिजिटल पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होता है-

स्टेप-1: अपनी फाइनेंशियल आवश्यकता का विश्लेषण करें और एक निर्णय पर पहुंचे कि आपको कितना धन 5 मिनट में लोन के तौर पर चाहिए।

स्टेप-2: जब आप अपनी आवश्यकता अनुसार अमाउंट तय कर लेते हैं तो, इसके बाद आपको वह लोन कंपनी या लोन ऐप चुनना होता है, जहां से आपको लोन मिल सके। लोन कंपनी या लोन ऐप चुनते समय अपनी सुविधा अनुसार पात्रता, दस्तावेज़, और शर्तों का ध्यान रखना चाहिए। आप चाहें तो लोन अप्लाई करने के लिए LazyPay ऐप को भी उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप-3: जब आप लोन कंपनी या लोन ऐप सलेक्ट कर लेते हैं तो अब आपको पर्सनल लोन अप्लाई करने की बारी है। अगर लोन कंपनी की वेबसाइट से पर्सनल लोन अप्लाई होता है तो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर लोन फॉर्म भरें और सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड करें।

अगर आपने 5 मिनट में लोन पाने के लिए LazyPay जैसे किसी लोन ऐप का चुनाव किया है तो उस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डॉउनलोड करें और फटाफट पर्सनल लोन अप्लाई करके जरुरी दस्तावेज़ अपलोड करें।

स्टेप-4: पर्सनल लोन अप्लाई करने के बाद आपकी जिम्मेदारी समाप्त हो जाती है। अब लोन कंपनी की जिम्मेदारी शुरु होती है। लोन कंपनी द्वारा आपके लोन एप्लिकेशन का रिव्यु किया जाएगा।

स्टेप-5: सब कुछ सही होने पर और सभी प्रोसेस पूरा होने पर आपके बैंक खाते में पर्सनल लोन की धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस प्रकार से आपके लोन की राशि आपको हाथ में पहुंच जाती है और लोन के दस्तावेज़ आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर भेज दिया जाता है।

Personel Sağlık

- SEO Ajansı